Home
News & Updates
 शिक्षा का अंतिम उद्देश्य हो सृजन - प्रो. पांडा

 शिक्षा का अंतिम उद्देश्य हो सृजन - प्रो. पांडा

6 Aug 2023


 शिक्षा का अंतिम उद्देश्य हो सृजन - प्रो. पांडा

भोपाल 15 जुलाई। मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय में एस एल एम लेखन पर तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन तकनीकी सत्र की शुरुआत डॉ. संतोष पांडा द्वारा की गई। इस राष्ट्रीय कार्यशाला के दूसरे दिन तकनीकी सत्र की विषय विशेषज्ञ प्रो. मधु परहार, निदेशक, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी एवम डॉ. जी. मैथिली, उपनिदेशक इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी उपस्थित रहीं। दोनों ही विशेषज्ञों ने दूसरे दिन के सत्र में सभी शिक्षक प्रतिभागियों से विषय वार अपने अनुभव साझा करते हुए, स्व अधिगम पाठ्य सामग्री के लेखन संबंधी अपने अनेक महत्वपूर्ण गुर प्रदान किए।

डॉ. संतोष पांडा, निदेशक, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने कहा कि प्रतिभागियों को यूनिट स्ट्रक्चर राइटिंग के लिए अभ्यास की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी शिक्षा का अंतिम उद्देश्य विद्यार्थी को इस योग्य बनाना है कि वह अपने भीतर के सृजनकर्ता को पहचान सके और कुछ नया रच सके।

सत्र की दूसरी विषय विशेषज्ञ प्रोफेसर मधु परहार ने अपने वक्तव्य में दो सत्रों में विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर प्रतिभागियों से अपने अनुभव साझा किए, उन्होंने ऑनलाइन- ऑफलाइन उपस्थित सभी प्रतिभागियों को एस एल एम लिखने की नई पद्धतियों से अवगत कराया।

मध्य और अंत सत्र को विषय विशेषज्ञ डॉ. जी. मैथिली, उपनिदेशक, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा संबोधित किया गया। उन्होंने भी विषय विशेषज्ञ के रूप में अपने अनुभवों को साझा करते हुए एस एल एम को लिखने के लिए, उसे नया रूप प्रदान करने के लिए अभ्यास करवाया। उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिदिन प्रयास ही रचनात्मकता को जन्म देगा। डॉ जी. मैथिली ने अपने वक्तव्य में यह भी कहा कि स्व अधिगम सामग्री को रचना के दौरान मुक्त शिक्षा श्रोताओं, स्वयं पोर्टल, कॉपीराइट के बारे में अवगत कराते हुए उन्होंने क्यूआर कोड, ग्रैफिक्स, एनिमेशन से संबंधित ऑडियो, वीडियो सामग्री का उपयोग स्व अधिगम पाठ्य सामग्री के निर्माण में किस प्रकार किया जाए, इस पर भी प्रकाश डाला।

सत्र के अंत में सभी विषय विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को एस एल एम लिखने का अभ्यास करवाया साथ ही उन्हें विभिन्न विषयों से संबंधित होमवर्क भी दिए।

कुलसचिव

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय, भोपाल