Home
Our Events
Health Camp Report

Health Camp Report

25 Aug 2023


LokLF; f’kfoj% izfrosnu

भोपाल 20 जून। मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन एलएनसीटी मेडिकल कॉलेज भोपाल एवं जेके हॉस्पिटल भोपाल के डॉ. एके चौधरी और 9 सहयोगीं चिकित्सकों एवं चार टेक्नीशियनओं की टीम के द्वारा लगभग 90 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण सफलता पूर्वक संपन्न किया। साथ ही प्राथमिक उपचार के विषय को बिंदुवार समझाते हुए बताया कि हम किस तरह अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं।

           स्वास्थ्य शिविर में सामान्य परीक्षण, पल्स रेट, शुगर, बीएमआई, एवं 40 वर्ष से अधिक आयु वाले कर्मचारियों का लिपिड प्रोफाइल का परीक्षण किया गया l

     कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय तिवारी ने की। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वास्थ्य मानव जीवन का मेरुदंड है। 1947 में भारत में व्यक्ति की औसत आयु 41 वर्ष थी एवं वर्तमान में चिकित्सा सुविधाओं के कारण यह आयु 70 वर्ष हो गई है।  भारत को स्किल कैपिटल बनना चाहिए था, लेकिन यह डायबिटिक कैपिटल हो गया है।ऐसी स्थिति में सबको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना ज़रूरी हो गया है।

       डॉ एके चौधरी ने अपने वक्तव्य में बताया कि अगर व्यक्ति 24 घंटे में से 1 घंटे खुद के लिए एवं 1 घंटे देश के लिए देवे, तो व्यक्ति भी स्वस्थ होगा साथ ही देश में स्वस्थ होगा। डॉ चौधरी ने बताया कि आज के दौर में सभी चीजों में मिलावट हो रही हैं। विशेषकर तेल और घी को जितना ज्यादा फिल्टर किया जाता है वह उतना ही हमारे सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है । अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए हम जितना घी और तेल का इस्तेमाल कम करें उतना हमारे स्वास्थ्य के  लिए उत्तम होगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए हमें रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना ही चाहिए जिससे हृदय गति सुचारू बनी रहे।

          शिविर में डॉ. कृति और उनके सहयोगी डॉक्टरों ने मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय के सभी उपस्थित सदस्यों को सीपीआर पद्धति से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सीपीआर एक ऐसी पद्धति है जिसके सही समय पर उपयोग करने से किसी दुर्घटना पीड़ित व्यक्ति को जीवनदान दिया जा सकता है। सीपीआर तकनीक को भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय तिवारी, कुलसचिव डॉ.अनिल कुमार शर्मा और स्टाफ के अन्य सदस्यों ने इस पद्धति को सीखते हुए उसका प्रयोग भी किया।

        स्वास्थ्य शिविर में मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने शिरकत की एवं अपने विभिन्न प्रकार के हेल्थ चेकअप करवाएं। कार्यक्रम का संचालन डॉ रतन सूर्यवंशी निदेशक भोज मुक्त विश्वविद्यालय ने किया।

      कुलसचिव